• गंजेपन या बालों के झड़ने के होते हैं कई अलग-अलग कारण। baldness1-633x319
  • बिगड़ा खान-पान और लाइफस्‍टाइल है गंजेपन का प्रमुख कारण।
  • गंजेपन के लिए उड़द की दाल भी होती है बहुत लाभदायक।
  • केले का गूदा नींबू के रस में मिलाकर लगाना होता है फायदेमंद।
  • गंजेपन से बचने और उससे छुटकारा पाने में घरेलू उपचार मददगार होते हैं। घरेलू नुस्‍खों को आजमाने से कुछ हद तक गंजेपन और गिरते बालों को रोका जा सकता है। झड़ते बालों को रोकने में घरेलू नुस्‍खे बहुत उपयोगी साबित होते हैं। वर्तमान में खान-पान और लाइफस्‍टाइल के कारण महिलाओं और पुरुषों में गंजापन आम समस्या बन गई है। गंजेपन को एलोपेसिया भी कहते हैं। जब असामान्य रूप से बहुत तेजी से बाल झड़ने लगते हैं और नये बाल उतनी तेजी से उग नहीं पाते या फिर बाल पतले और कमजोर हो जाते हैं उस स्थिति को गंजापन कहते हैं।गंजेपन या बालों के झड़ने के कई कारण हैं। बालों की जड़ों का कमजोर हो जाना, पिट्यूटरी ग्लैंड (पियूस ग्रंथि) में हार्मोन्स की कमी, पोषक तत्‍वों की कमी, चिंता, रूसी की अधिकता, अधिक गरम खाना, खाने में विटामिन, मिनरल्‍स, फाइबर आदि की कमी होना, लगातार सिर दर्द रहने से रक्त संचार में कमी, खाना सही तरीके से न पचना, आदि के कारण गंजेपन की समस्‍या होती है।

    गंजेपन से बचने के लिए घरेलू नुस्‍खे

    मेथी

    मेथी को पूरी रात भिगो दीजिए फिर सुबह उसे गाढ़ी दही में मिला कर अपने बालों और जड़ो में लगाइए। बालों को धो लें, इससे रूसी और सिर की त्वचा के विकार समाप्‍त होंगे। मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों की जड़ो को पोषण पहुंचाता है और बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है।

    उड़द की दाल

    गंजेपन के लिए उड़द की दाल भी बहुत जरूरी है। उड़द की दाल को उबाल कर पीस लीजिए, रात को सोने से पहले इस लेप को सिर पर लगाइए। कुछ दिनों तक करते रहने बाल उगने लगते हैं और गंजापन समाप्त हो जाता है।

    baldness-633x319मुलेठी के द्वारा

    थोड़ी सी मुलेठी लेकर दूध की कुछ बूंदे डालकर उसे पीस लीजिए, फिर उसमें चुटकी भर केसर डालकर उसका पेस्ट बनाइए। इस पेस्‍ट को रात में सोने से पहले सिर पर लगाइए। कुछ दिनों तक इस पेस्‍ट को सिर पर लगाने से गंजेपन की समस्या दूर होती है।

    हरे धनिया से

    गंजापन दूर करने के लिए घरेलू उपचार के तौर पर हरा धनिया बहुत फायदेमंद है। हरे धनिये का पेस्‍ट बनाकर जिस स्‍थान के बाल उड़ गये हैं वहा लगाइए। कुछ दिनों तक लगाने से बाल उगने लगते हैं।

    केला से

    केले का गूदा निकालकर उसे नींबू के रस में मिलाकर सिर पर लगाने से बालों के झड़ने की समस्‍या कम होती है और बाल फिर से उगने लगते हैं।

    प्याज

    प्याज को काटकर उसके दो हिस्‍से कर लीजिए। जिस जगह के बाल झड़ गये हो वहां पर आधे प्‍याज को 5 मिनट तक रोज रगडें। बाल झड़ना बंद होगा ही साथ ही साथ बाल फिर से उगने लगेंगे।

    अनार

    अनार की पत्‍ती पीसकर सिर पर लगाने से गंजेपन का निवारण होता है। नियमित अनार का प्रयोग करने से बाल उगने लगते हैं।

    गंजेपन को दूर करने का सबसे महत्‍वपूर्ण तरीका है खानपान में सुधार। खाने जरूरी सभी पोषक तत्‍वों को शामिल करके बालों की समस्‍या से छुटकारा मिल सकता है। खाने में मटर,गाजर, चिकोरी, ककड़ी और पालक शामिल कीजिए।

Advertisements